अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना मेरे लिए उपयुक्त होती।।।

अगर मुझे अग्निवीर बनना हो तो-

मैं आगे एक उज्ज्वल भविष्य देखता हूं।

इमेजिंन मेरी उम्र 19 साल है और अग्निपथ योजना के तहत मेरा चयन हो गया है।

 मुझे अगले 4 वर्षों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सशस्त्र बलों में से एक द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

यहाँ वो वेतन है जो मैं अगले 4 वर्षों में प्राप्त करूँगा

पहले साल के लिए। - 30,000/- (21,000 - हाथ में)

दूसरे वर्ष के लिए - 33,000/- (23,100 - हाथ में)

तृतीय वर्ष - 36,500/- (25,580 - हाथ में)

चौथा वर्ष - 40,000/- (28,000 हाथ में)

हर साल 10% की वृद्धि।

काटे गए पैसे को अग्निवीर कॉर्पस के तहत सेव किया जाएगा।

जो 4 साल में ~ 5.02 लाख है।

सरकार इस फंड को दोगुना कर देगी और जब मैं जाऊंगा तो मुझे 11.41 लाख सेवा निधि के रूप में मिलेंगे।

23 साल का लड़का जो सिर्फ 10वीं/12वीं कक्षा का छात्र है, उसके पास 11 लाख+ हैं।

अगर मैं सर्वश्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ हूं, तो भारतीय सेना मुझे बरकरार रखेगी।

मैं आने वाले कई वर्षों तक देश की सेवा करूंगा।

ऐसे उच्च क्षमता वाले बल की कल्पना करें।

अगर मैंने टॉप 25% नहीं बनाया, तो मैं उस पैसे का क्या कर सकता हूँ?

-> मैं किसी भी उद्योग में नौकरी पाने के लिए अपनी शिक्षा में निवेश कर सकता हूं

-> मैं एक व्यवसाय शुरू कर सकता हूं

-> मैं अपने पारिवारिक व्यवसाय में निवेश कर सकता हूँ

सेना के उन 4 वर्षों के प्रशिक्षण में

मैं निश्चित रूप से इन गुणों को आत्मसात करूंगा

-> अनुशासन और समर्पण

-> शारीरिक फिटनेस (आज की जीवनशैली में बहुत जरूरी)

-> साहस, निष्ठा और सत्यनिष्ठा

-> टीम प्लेयर

-> संचार कौशल

-> स्वयं से पहले सेवा

-> बल और बुद्धि

यह मेरे लिए बहुत उपयोगी होगा क्योंकि -

रोजमर्रा की जिंदगी में सफल होने के लिए मुझे इन गुणों की जरूरत है।

अग्निपथ योजना के सामाजिक प्रभाव क्या हैं?

-> भविष्य में हमारे पास बेहतर कार्यबल होगा

-> विश्व की मधुमेह राजधानी कहलाने वाले भारत को हम अग्निवीर योजना से फिट राजधानी कर देंगे

-> अधिक जिम्मेदार नागरिक होने के साथ, हम अपनी महिलाओं को एक सुरक्षित देश देंगे

इसका विरोध करने वाले जो लोग हैं, उनको मेरा संदेश -

 हिंसा किसी भी संघर्ष का समाधान नहीं है।

यह वह करियर सलाह है जो मैं अपने युवा साथियों को देना चाहता हूं।

दुनिया बदल रही है और दुनिया में कुछ भी परफेक्ट नहीं है।

पहले दिन से ही किसी को भी ड्रीम जॉब या करियर नहीं मिलता है।

इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

जय हिंद जय भारत !!

Comments

Popular posts from this blog

"The 90s Kids: A Bridge Between Tradition and Technology in Today's Rapidly Changing World"

IPL का एक ऐसा खिलाड़ी जो लीग की जिस किसी भी टीम में गया, टीम का लकी चार्म साबित हुआ है-

महाराणा प्रताप